तलवारबाजी एक सुंदर खेल है जिसका आनंद मध्य युग से कई लोगों ने लिया है। यह एक शारीरिक और मानसिक चुनौती है और फ़ेंसर अपने प्रतिद्वंद्वी को एक निर्दिष्ट क्षेत्र में प्रहार करके अंक अर्जित करने का प्रयास करते हैं, जबकि खुद को मारने से बचने की कोशिश करते हैं। यह ओलंपिक में बहुत लोकप्रिय खेल है और इसकी लोकप्रियता हर समय बढ़ रही है। मैं दस साल से तलवारबाजी कर रहा हूं और नीचे मैं इस खेल के प्रमुख स्वास्थ्य लाभों का खुलासा करने जा रहा हूं।

fencing-endurance

यह सहनशक्ति और शक्ति में सुधार करता है

जब आप तलवारबाजी कर रहे होते हैं तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए गहन फुटवर्क की आवश्यकता होती है कि आप अपने प्रतिद्वंद्वी के हमलों को चकमा दे सकें। बाड़ लगाने की एक लड़ाई में बहुत सारे हमले और पलटवार शामिल होते हैं, इसलिए आपको चरम मांसपेशियों की ताकत की आवश्यकता होती है ताकि आप एक बिंदु तक पहुंचने से पहले ही थक न जाएं। जितना अधिक आप बाड़ लगाते हैं,आपकी ताकत और सहनशक्ति जितनी बेहतर होगी.

एनारोबिक फिटनेस बढ़ाता है

बाड़ लगाना एक विस्फोटक खेल है जहाँ आपके पास उच्च तीव्रता वाली गतिविधि के क्षण होते हैं। बाड़ लगाने से आपके शरीर को ऑक्सीजन की कमी के साथ प्रदर्शन करने की क्षमता विकसित करने में मदद मिलेगी। जैसे-जैसे आपकी अवायवीय फिटनेस बेहतर होती जाती है, आपका शरीर आपके लैक्टिक एसिड के स्तर में वृद्धि से पहले और अधिक समय तक काम करने में सक्षम होगा औरआपको एक सांस के लिए रुकने या धीमा करने के लिए मजबूर करें.

बढ़ी हुई एरोबिक फिटनेस

बाड़ लगाना एक ऐसी गतिविधि है जो आपके रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाती है। इस अतिरिक्त ऑक्सीजन से रक्त परिसंचरण में सुधार होगा, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होगा, और लैक्टिक एसिड और कार्बन डाइऑक्साइड जैसे प्रदूषकों से छुटकारा पाने के लिए आपके शरीर की क्षमता में वृद्धि होगी। जब आपकी हृदय गति बढ़ने लगती है, तो आपके शरीर की छोटी रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती हैं। जब यह नियमित रूप से होता है, जैसा कि तब होता है जब आप तलवारबाजी कर रहे होते हैं,आप पाएंगे कि आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार होगा . आपका हृदय स्वास्थ्य जितना बेहतर होगा, आपके जीवन में बाद में दिल का दौरा या स्ट्रोक होने की संभावना उतनी ही कम होगी।

मानसिक शक्ति में सुधार करता है

बहुत से लोग तलवारबाजी को एक प्रकार की शारीरिक शतरंज मानते हैं क्योंकि आपके द्वारा किए जाने वाले प्रत्येक कदम के पीछे बहुत सारी रणनीति और रणनीति होती है। हालाँकि, सही चाल चलने के लिए, आपको बहुत अधिक मानसिक शक्ति की आवश्यकता होती है। आपके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक चाल की गणना करने की आवश्यकता है -आप गलत कदम उठाते हैं, और यह आपका पूर्ववत हो सकता है . जब आप तलवारबाजी कर रहे हों तो आपको हर समय मानसिक रूप से चालू रहने की आवश्यकता होती है, इसलिए यह स्पष्ट रूप से समय के साथ आपकी मानसिक शक्ति में सुधार करेगा।

तनाव कम करने में मदद करता है

आजकल, हम में से अधिकांश लोग बहुत तनावपूर्ण जीवन जीते हैं और समय-समय पर इससे दूर रहना हमेशा अच्छा होता है। अपने जीवन में आने वाले तनावों को भूलने का एक तरीका है कि आप तलवारबाजी करना शुरू कर दें। जब आप बाड़ लगा रहे होते हैं तो आपका दिमाग इस बात पर केंद्रित होता है कि आपके सामने क्या हो रहा है, इसलिए आपके पास अपने जीवन में आने वाली परेशानियों के बारे में सोचने का समय नहीं है।इसके अलावा, आपका शरीर एंडोर्फिन जारी करेगा जो आपको अच्छा महसूस कराएगा.

fencing-stress

आपके समन्वय में सुधार करता है

रोइंग या रनिंग जैसे खेलों के विपरीत, तलवारबाजी एक ऐसी गतिविधि है जिसके लिए आपके शरीर को पूरी रेंज में चलने की आवश्यकता होती है -बचाव और हमला करने के लिए आपके पैरों और बाहों को एक साथ काम करना होगा . आपका समन्वय जितना बेहतर होगा, आपके शीर्ष पर आने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। जितना अधिक आप तलवारबाजी का अभ्यास करेंगे, आप उतने ही बेहतर समन्वित होंगे।

आपके संतुलन में सुधार करता है

यदि आप अपना संतुलन सुधारना चाहते हैं, तो आप तलवारबाजी करने से कहीं ज्यादा बुरा कर सकते हैं। यह एक रक्षात्मक और आक्रामक खेल है जहां संतुलन बिल्कुल महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास खराब संतुलन है, तो आप कभी भी तलवारबाजी का मुकाबला नहीं जीत पाएंगे। हालांकि, आप सप्ताह में कुछ बार फेंसिंग करके अपना संतुलन जल्दी सुधार सकते हैं।फिर आप अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में अपने बेहतर संतुलन का उपयोग कर सकते हैं.